1000 Tree Project – किसानों को दी नई जिंदगी, सूखे से मिला छुटकारा

Hindi By Preeti | 14 sec read

Read this post in English – 1000 Tree Project

भारत में जवान और किसान देश की ताकत माने जाते हैं। देश का 70 प्रतिशत हिस्सा एग्रीकल्चर का काम करता है। ऐसे में ये सेक्टर देश की आर्थिक स्थिति के लिए बहुत अहम माना जाता है। हालांकि इतना अहम सेक्टर होने के बावजूद भी देश में किसानों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। इसकी वजह देश के कई इलाकों में सूखा, पानी की कमी, बिन मौसम बरसात से फसलों का खराब होना, खेती के पुराने तरीके आदि हैं।

खेती के मामले में आज भी भारत के ज्यादातर किसान पुराने तरीके अपनाते है, जिस वजह से वो फसल अच्छी ना होने पर नुकसान में चले जाते हैं। भारत के कई सरकारी और गैर सरकारी संस्थाएं एग्रीकल्चर सेक्टर को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है, उन्हीं में से एक संस्था है – Sawyyam

1000 Tree Project
Image source – Facebook

ये संस्था अलग-अलग प्रोजेक्ट्स के जरिए एग्रीकल्चर सेक्टर के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रही है। Sawyyam ने साल 2016 में The 1000 Tree Project की शुरुवात की थी। जिसे दक्षिण भारत के गांवों में शुरू किया गया। इनका उद्देश्य वनों की कटाई, मिट्टी का कटाव, असफल मानसून जैसी समस्याओं को दूर कर खेती को बेहतर बनाने के लिए काम करना है।

1000 Tree Project
Image Source – Facebook

The 1000 Tree Project ने बदली किसानों की किस्मत

साल 2016 में सूखे के कारण साउथ में कई किसानों ने आत्महत्या कर ली थी। डेफोरेस्टशन, असफल मानसून, केमिकल फार्मिंग, क्लाइमेट चेंज, बारिश का कम या ज्यादा होना फसलों की गुणवत्ता और मात्रा पर असर करता है। जिससे ज्यादातर फसल खराब हो जाती हैं और किसान ना तो कुछ कमा पाते हैं और ना ही कर्ज चुका पाते हैं।

इसी वजह से साल 2016 में Sawyyam ने The 1000 Tree Project शुरु किया। इस प्रोजेक्ट के तहत किसानों के छोटे-छोटे ग्रुप बनाए जाते हैं। एक ग्रुप में कम से कम 4 किसान होते हैं जिसमें एक महिला किसान का होना अनिवार्य होता है। ये छोटे-छोटे ग्रुप मिलकर 10 या 10 एकड़ से ज्यादा की जमीन को ओपरेट करते हैं।

1000 Tree Project
Image Source – Facebook

Tree Sapling System को बढ़ावा

1000 Tree Project के तहत संस्था Water Harvesting और Tree Saplings पर जोर देती है, ताकि क्लाइमेट चेंज और सूखे की समस्या को कम किया जा सके।

प्रोजेक्ट के अतंर्गत ऐसे प्रोग्राम चलाए जाते हैं जो किसानों को मिक्सड क्रॉप, वॉटर हारवेस्टिंग, Alley Cropping सिस्टम के बारे में सिखाते हैं ताकि किसान कम जगह में ज्यादा से ज्यादा फसलों की खेती कर सकें। साथ ही इस प्रोग्राम के जरिए किसानों को हर 1 एकड़ में कम से कम 100 पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जाता है, ताकि सूखा ना पड़े।

1000 Tree Project
Image Source – Facebook

किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है विज़न

कई भारतीय किसान आज भी पारंपरिक तरीकों से ही खेती करना पसंद करते हैं यानी कि साल में मौसम के अनुसार दो बड़ी फसलों की खेती करना। जिस वजह से खेती में नुकसान का रिस्क भी बढ़ जाता है। 1000 ट्री प्रोजेक्ट इन सब समस्याओं पर पिछले 4 साल से काम कर रहा है और किसानों को खेती की नई तकनीकों के बारे में सिखाने और जागरुक करने का प्रयास कर रहा है।

The 1000 Tree Project के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए चेक करें – Facebook, Website , Instagram.

Sawyyam के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए चेक करें – Facebook, Website, Youtube

अगर आप किसी भी प्रेरणात्मक कहानी के बारे में जानते है, और आप चाहते है की हम उसके बारे में mad4india.com पर लिखे। ऐसी जानकारी शेयर करने के लिए आप हमें  Facebook  या LinkedIn पे संपर्क कर सकते है। वो प्रेरणात्मक कहानी किसी भी व्यक्ति, कंपनी, नए आईडिया या सोशल पहल के बारे में हो सकती है।

Trending Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.