दस सालों मे कंपनी की नेट वैल्यू 11000 करोड़ के पार, अमीर लोगों के सूची में युवा कामथ भाईयों का नाम…

By Mad4India | 5 sec read

Nikhil Kamath And Nithin Kamath
Nikhil Kamath And Nithin Kamath. Image Source – Zerodha, Zerodha

व्यवसाय शब्द का विवरण करें तो वो वस्तुओं या सेवाओं का नियमित ट्रान्सफर करने वाली आर्थिक प्रक्रिया है जिसका कोई अंत नहीं होता। जैसे उद्योजक का अनुभव समय के साथ बढ़ता है वैसे ही व्यवसाय की मर्यादा व्यापक हो जाती है। उसी तरीके से खुद के अनुभव और इच्छाशक्ति के जोर पर केवल दस सालों में अपने कंपनी की नेट वैल्यू 11000 करोड़ के पार लेकर जाने वाले कामथ बंधू आज युवा वर्ग के लिए आदर्श हैं।

समाज का कुछ वर्ग आज भी स्टॉक मार्केट को जुआ मानते है या हारने डर से अस्पष्ट मानते है पर निथिन कामथ जी ने उसी के आधार पर अपनी नौकरी छोडकर दस साल पहले जेरोधा कंपनी की नींव रखी थी। निथिन कामथ जो आज जेरोधा कंपनी के फाऊंडर और सीईओ हैं उन्होने अपनी शुरुआत तब की थी जब वो केवल 17 साल के थे। पेशेवार ट्रेडर के रुप में उन्होने काम तो शुरु कर दिया था पर रुपयों की तंगी के कारण उन्हे सब छोडकर तीन सालों तक कॉल सेंटर में नोकरी करनीं पड़ी।

कॉलेज की इंजिनियरिंग होने के बाद उन्होने कॉल सेंटर की नौकरी के साथ ट्रैडिंग करना भी शुरु कर दिया। तीन सालों के बाद एक ग्राहक ने उन्हें अपने रुपये ट्रैडिंग में लगाने के लिए दिये इस बात पर खुश होकर उन्होने अपनी कॉल सेंटर की नौकरी छोड़ दी और ट्रैडिंग के क्षेत्र में काम करनें का फैसला किया।

निथिन कामथ जी का काम देखकर कई सारे लोगों ने उन्हे अपने रुपये ट्रैडिंग में लगाने के लिए दिये। रिलायंस मनी लॉच होने तक वो एक सफल ब्रोकर बन गए थे। पर व्यवसाय का कोई अंत नहीं होता ये बात जानकर उन्होने और आगे बढ़ने का फैसला किया। निथिन जी ने अपने छोटे भाई निखिल और कुछ दोस्तों को साथ में लेकर जेरोधा नामक ट्रैडिंग कंपनी की शुरुआत की।

Team of Zerodha Company
Team of Zerodha Company. Image Source – Facebook

जेरोधा कंपनी ने ग्राहकों को आकर्षित करनें के लिए कई रचनात्मक बदलाव किए। मौजूदा ब्रोकरेज की कीमत को कम करना और प्रति खरीदी-बिक्री के दर से फीस की सुविधा प्रदान करना आदि चिजों से अधिकाधिक ग्राहक उनकी और आकर्षित हुए। निथिन के भाई निखिल कामथ इन्होने प्रोप-ट्रेडिंग डेस्क, रिस्क मैनेजमेंट और ट्रेडिंग आदि का कारोभार संभाला तो दूसरी और उनके साथीदार हनन और वेणु इन्होने कस्टमर सर्विस संभाली। समय के साथ जेरोधा कंपनी ने तरक्की की और बढ़ना शुरु किया।

वर्तमान में जेरोधा कंपनी ने ‘काईट’ नामक हिंदी भाषा का ट्रैडिंग पोर्टल शुरु किया है। ग्राहक वर्ग को आकर्षित करने के लिए सभी इक्विटी पर 0% ब्रोकरेज का ऐलान भी किया है। भविष्य में और सुविधा बढ़ाने के लिए जेरोधा कंपनी ने म्यूच्यूअल फण्ड का कारोबार शुरु करनें की घोषणा की है।

आज जेरोधा कंपनी में 600 कर्मचारी काम कर रहैं हैं और उनके 2,50,000 ग्राहक हैं। 2020 मे फोर्ब्स इंडिया ने जो देश के 100 धनी लोगों की सूचि निकाली उसमें कामथ बंधुओं का नाम आता हैं क्योकि जेरोधा कंपनी की नेट वैल्यू अब 11000 करोड़ के पार है। अपनी प्रमुख इच्छाशक्ति और लगन के जोर पर कोई भी नव उद्योजक व्यवसाय के असीम शिखर को चढ़ सकता है ये बात कामथ भाईयों ने जेरोधा कंपनी के रुप से सिद्ध की है।

कामथ भाइयों के बारे में और जानने के लिए चेक करे – Official Website, Facebook, Instagram

Trending Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.